अब मिलेगा 5 रुपए में भरपेट खाना योगी राज मे, शुरु होगी अन्नपूर्णा कैंटीन योजना

0
19
अन्नपूर्णा कैंटीन

उत्तर प्रदेश मे जल्द ही योगी सरकार तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन की तरह ही अन्नपूर्णा कैंटीन की शुरुआत करने करने जा रही है. इस प्रस्तावित भोजनालय में मात्र तीन रुपए में नाश्ता और पांच रुपए में भरपेट खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इसे उत्तर प्रदेश राज्य के सभी 14 नगर निगमों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) में शुरू किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार अन्नपूर्णा भोजनालय का प्लान भी तैयार हो गया है और साथ ही साथ मुख्य सचिव इसका एक प्रेजेंटेशन भी देख चुके हैं. मीडीया के अनुसार  उत्तर प्रदेश के नवनिर्वाचित सीएम योगी आदित्यनाथ 12 अप्रैल को खुद इसका प्रेजेंटेशन देखने वाले हैं.

अन्नपूर्णा कैंटीन

(Image Source: vividh.com.au)

अन्नपूर्णा भोजनालय योजना के अंतर्गत गाजियाबाद में 20, गोरखपुर में 18, लखनऊ में 28 तथा कानपुर में 28 कैंटीन पायलट प्रॉजेक्ट के तहत खुलेंगी. इस तरह की कुल 275 कैंटीन खोलने पर करीब 153.59 करोड़ रुपए की लागत आएगी. अगर कोई व्यक्ति नाश्ता, लंच और डिनर अन्नपूर्णा भोजनालय से करेगा तो उसकी जेब से मात्र 13 रुपए खर्च होंगे, जबकि इसकी कुल लागत 48 रुपए तक आएगी. इस तरह बाकी के बचे 35 रुपए यूपी सरकार और कैंटीन चलाने वाला मिलकर चुकाएगा.

 

अन्नपूर्णा कैंटीन योजना होगी गरीबों के लिए फायदेमंद

इन सभी भोजनालयों को उन प्रमुख स्थानो पर खोला जाएगा जहां गरीब तबके के लोगों की संख्या अधिक है. जो गरीब पैसे की तंगी के कारणवश भरपेट भोजन नहीं कर पाते उन्हें अन्नपूर्णा योजना के तहत सस्ता और पौष्टिक भोजन मिलेगा.

See Alsoपति ने अखबार में विज्ञापन के जरिए दे दिया पत्नी को तलाक, पुलिस मे मामला दर्ज

यहाँ नाश्ते में उपलब्ध होगा दलिया तथा पोहा

अन्नपूर्णा कैंटीन योजना के तहत सुबह का नाश्ता, दिन का खाना और रात का डिनर उपलब्ध होगा. अन्नपूर्णा कैंटीन मे नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकोड़ा दिया जाएगा तो दिन के खाने में रोटी, सब्जियां, अरहर की दाल और चावल उपलब्ध होगा| योजना के तहत अन्नपूर्णा भोजनालय यूपी के सभी नगर निगमों में खोले जाएंगे.

 

 

दीनदयाल रसोई योजना मध्य प्रदेश में हुई शुरू

यहाँ आपको यह भी बता दें कि भाजपा शासित मध्य प्रदेश मे भी 7 अप्रैल को दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत दीनदयाल रसोई में मात्र 5 रुपए में भरपेट खाना उपलब्ध कराया जाएगा. इस तरह के भोजनालयों को खोलने का मकसद शहरों में दूरदराज के गांवों और दूसरे राज्यों से काम करने आए मजदूरों के अलावा गरीबों को कम कीमत पर अच्छा तथा पौष्टिक खाना उपलब्ध कराना है.

 

News Source: India.com