AMU के बाद अब BHU में छात्रों के बीच बवाल, दो गुट आपस मे भीड़े, चले पेट्रोल बम

0
46
बीएचयू-bhu-students-clash

लखनऊ: उत्तरप्रदेश मे पिछले कुछ दिनो से छात्रो के बीच तनाव बना हुआ है, पहले यूपी के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी मे जिन्ना की तस्वीर हटाने के मामले के बाद अब बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में भी छात्रो के बीच तनाव पैदा हो गया है.

मीडिया सूत्रो के अनुसार बीएचयू में छात्रों के दो गुटों के बीच जमकर पत्थरबाज़ी हुई. इस दौरान छात्रो द्वारा एक दुसरे पर पेट्रोल बम फेकने की घटनाएँ भी हुई. साथ ही साथ इस मारपीट में कुल चार छात्र घायल हो गए. इसी बीच बीएचयू परिसर में तनाव को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई.

गौरतलब है की मंगलवार रात बीएचयू के बिड़ला छात्रावास और लाल बहादुर शास्त्री (एलबीएस) छात्रावास के छात्रों के बीच किसी बात पर विवाद हो गया जिसके बाद दोनों छात्रावासों से बड़ी संख्या में छात्र पत्थर और लाठी-डंडे लेकर सड़क पर आ जमे. इस दौरान दोनों गुटो की तरफ से कहासुनी के बाद पथराव होने लगा. देखते ही देखते हालात बिगड़ने लगा. इतना ही नही, इस दौरान छात्रों के एक गुट ने दूसरे गुट के ऊपर पेट्रोल बम भी फेंके. इस पूरी घटना में चार छात्रो के घायल होने की खबर है, जिन्हें शहर के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है. मारपीट की सूचना पर बीएचयू परिसर में तत्काल भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया.

क्या था इस घटना का कारण

दरअसल 5 मई को बीएचयू परिसर में एक छात्र के साथ कतिथ तौर पर मारपीट की घटना हुई थी. सूत्रो के अनुसार मारपीट करने वालों में शामिल छात्र बीएचयू के दो अलग-अलग छात्रावासों के हैं. यह खबर आग की तरह बीएचयू मे फैल गयी जिसके बाद से ही दोनों छात्रावासों के छात्र आपस में पथराव करने लगे. इस घटना के बाद परिसर में भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी गई थी, लेकिन 8 मई को मामला शांत होता देख जैसे ही फोर्स हटाई गई, छात्र फिर से उग्र हो गए और पथराव करने लगे.