यूपी विधानसभा मे सपा विधायक की सीट के नीचे से मिला खतरनाक PETN विस्फोटक

0
68
यूपी विधानसभा

लखनऊ. हाल ही मे उत्तर प्रदेश विधानसभा की सुरक्षा में एक बड़ी चूक सामने आई है. मीडिया सूत्रो के मुताबिक 12 जुलाई को यूपी विधानसभा के अंदर एक ख़तरनाक पीईटीएन विस्फोटक बरामद हुआ. पीईटीएन को बेहद शक्तिशाली विस्फोटको मे से एक माना जाता है. मीडिया के अनुसार यह विस्फोटक 12 जुलाई की सुबह यूपी विधानसभा में समाजवादी पार्टी के विधायक की सीट के नीचे से पाया गया. इस बम की फोरेंसिक रिपोर्ट आने के बाद यूपी सरकार में हड़कंप मच गया है. आला अधिकारियों का कहना है की अगर इस ख़तरनाक विस्फोटक में डेटोनेटर पाया जाता तो यूपी विधानसभा में भीषण धमाका हो सकता था, जिसमे जान माल को काफ़ी हानि पहुँचती.

यूपी विधानसभा

Image Source: TopNews

दरअसल विधानसभा मे पीईटीएन विस्फोटक पाए जाने के मामले को पहले काफ़ी हल्के में लिया गया था. दरअसल, फोरेंसिक रिपोर्ट में ही इस तरह के बम का पता लग पाता है. सूत्रो की माने तो पीईटीएन हाइली एक्सप्लोसिव विस्फोटक है. यहाँ राहत की बात यह रही की विस्फोटक के साथ डेटोनेटर नहीं पाया गया, अगर डेटोनेटर विस्फोटक के साथ होता तो परिणाम बेहद भयानक हो सकते थे.

 

विधानसभा के मामले मे हुई इस बड़ी चूक के बाद यूपी सुरक्षा व्यवस्था पर कई सवाल खड़े हो गए हैं.  इस घटना के बाद विधानसभा के अंदर ही सुरक्षा व्यवस्था पर मंथन के लिए सुबह एक बैठक भी बुलाई गई जिसमे सीएम योगी आदित्यनाथ खुद भी मौजूद रहे.




अब सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है की इतना ख़तरनाक विस्फोटक विधानसभा में आख़िर पहुँचा कैसे? जब सुरक्षा अधिकारियों द्वारा विधानसभा में लगे सीसीटीवी कैमरों की पड़ताल की गई तो एक नई बात सामने आई है. यहाँ यह भी पता चला है कि विधानसभा मे सुबह 9 बजे के बाद ही सीसीटीवी कैमरे चालू होते हैं.