अब हज आवेदन प्रक्रिया भी होगी डिजिटल, नया मोबाइल एप भी शुरू

0
213

मुंबई : अब हज जाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जी हाँ, पहली बार केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज आवेदन की प्रक्रिया को डिजिटल बनाते हुए  सोमवार को यहां एक नया मोबाइल एप्लीकेशन शुरू करा है जो हज यात्रा के बारे में लोगों को तमाम जरूरी सूचनाएं उपलब्ध कराएगा और साथ ही साथ ई भुगतान में भी मदद करेगा।

 

दक्षिण मुंबई में हज हाउस के एक कार्यक्रम के दौरान नकवी जी ने कहा, ‘यह पहली बार है जब हज आवेदन प्रक्रिया को डिजिटल बनाया जा रहा है।’ साथ ही मे उन्होंने कहा की, ‘यह सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रम में एक बड़ी पहल है।’ नकवी ने साथ मे ये भी कहा की, ‘अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय डिजिटल इंडिया अभियान में बड़े रूप में शामिल हुआ है।

hajj-registration-app

(Image Source: journeymart.com)

See Alsoलालू यादव ने नोटबंदी पर मोदी जी से पूछा, 50 दिन ख़त्म होने को हैं, उसके बाद उन्हें किस चौराहे पर सजा दी जाए?

 

मौजूदा सरकार ने हज डिजिटल, आनलाइन के संबंध में कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं बनाई हैं। इसके साथ ही केन्द्र सरकार अगले हज के लिए आनलाइन आवेदनों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि हज के आवेदन करते समय लोगो को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ तीर्थयात्रा के लिए अवसर प्राप्त हों।’ यह मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में इनस्टॉल करने के लिए उपलब्ध रहेगा। अगला हज कार्यक्रम शुरू हो चुका है और आवेदन आज से स्वीकार किये जाएंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है।

 

साथ ही नकवी जी ने यह भी कहा कि पिछले महीने नयी दिल्ली में हज यात्रा के संबंध में नई वेबसाइट शुरू हुई। फिलहाल ये वेबसाइट हिन्दी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में है जो हज के संबंधों में सभी जरूरी सूचनाएं प्रदान करेगी।

 

News Source: http://zeenews.india.com/hindi/india/hajj-application-process-given-digital-push-mobile-app-launched/314466?src=fb

 

Tags: hajj registration, hajj app, hajj online process

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.